General

25 Most Popular Flower Names in Hindi

This is a short article for your school children. In this, we have explained the Many flower names in Hindi as well as its value and how it holds an important place in our life.

Our nature has given us a very lovely gift which we know as the flower (flower). Flowers have also given us many types of colors and beautiful fragrances and flowers only enhance the beauty of our earth. The fragrance of the flower brings immense peace of mind. They fascinate everyone.

Importance of flowers

Flowers have a lot of importance in our lives. In our country India, worship of our God is not complete without flowers. We make a garland of flowers and dedicate it to God. Sometimes we would welcome a venerable person by wearing a garland of flowers.

Lets Know the Most popular Flowers found in India with Hindi names

Top 25 Flower Names in Hindi

Flower Names in EnglishFlower Names in Hindi
Lotusकमल
Sunflowerसूरजमुखी
Roseगुलाब
Orchidआर्किड
Marigoldगेंदे के फूल
Lilyकुमुदनी
Jasmineचमेली
Hibiscusगुड़हल
Bougainvilleaबूगनबेल
Daisyगुलबहार
Dahliaडहेलिया
Magnoliaचम्पा
Tulipकन्द पुष्प
Pansy बनफूल
Indigo Flowerनील फूल
Narcissusनर्गिस
Frangipaniगुलैन्ची
Star Gloryकामलता फूल
poppyपोस्ता
Periwinkleसदाबहार
Hollyhockगुलखैरा
Oleanderकनेर
Delonix Regia गुलमोहर
Acacia बबूल
Mushroomकुकुरमुत्ता

Top 10 Most Popular Flower Names in Hindi

Lotus कमल का फूल

एक आम पानी के पौधे को लोटस या वाटर-लिली के नाम से जाना जाता है। कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल है। यह फूल भारतीय भगवान ब्रह्मा से भी जुड़ा है जिन्हें अक्सर इस फूल पर रखा जाता है। वे अप्रैल की शुरुआत में बढ़ने लगते हैं।

Sunflower सूरजमुखी

Sunflower सूरजमुखी
Sunflower सूरजमुखी

सूरजमुखी मुख्य रूप से एक तेल की फसल है और यह हेलियोट्रोपिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने फूलों को पूर्व से पश्चिम में आकाश में सूर्य की गति का पालन करने के लिए बदलते हैं, और फिर रात में पूर्व की ओर मुंह करके लौटते हैं, सुबह के सूरज के लिए फिर से तैयार होते हैं। हेलियोट्रोपिज्म फूल के बीज के साथ भारी होने से पहले के चरणों के दौरान होता है।

Rose गुलाब

Rose गुलाब
Rose गुलाब

गुलाब न केवल दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फूल है, बल्कि यह वह फूल भी है जिसे प्यार का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व माना जाता है। क्या आप जानते हैं कि गुलाब खाने योग्य है, बहुत लंबे समय तक जीवित रह सकता है, बाइबिल में इसका उल्लेख किया गया है और यह विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है।

Orchid आर्किड

Orchid आर्किड
Orchid आर्किड

आर्किड एक आकर्षक फूल प्रकार है जो लाखों वर्षों से अस्तित्व में है। आधुनिक समय में ऑर्किड हमेशा की तरह आम और लोकप्रिय हैं। आज, उदाहरण के लिए, आजकल लोग किसी के विशेष दिन के लिए आर्किड फूल देते हैं

Marigold गेंदे के फूल

Marigold गेंदे के फूल

दशहरे से लेकर दिवाली तक हर तरफ गेंदे के फूल दिखाई देते हैं। चमकते हुए नारंगी रंग के फूलों की माला शुभ कारणों से लटकाई जाती है और अनुष्ठानों में फूल चढ़ाए जाते हैं। गेंदे के फूल भारतीय त्योहारों का इतना गहरा हिस्सा हैं कि यह जानकर एक वास्तविक आश्चर्य होता है कि सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली प्रजातियां मेक्सिको में उत्पन्न हुईं और भारत में मुश्किल से 350 सालों से हैं।

Lily कुमुदनी

Lily कुमुदनी

कुमुदनी सबसे पुराने खेती वाले पौधों में से हैं। कुमुदनी के बल्ब वसंत में लगाए जा सकते हैं, लेकिन शरद ऋतु में उन्हें जमीन में मिलाने से उन्हें एक शुरुआत मिलती है।

Jasmine चमेली

Jasmine चमेली

चमेली का फूल दुनिया भर में विशेष रूप से अपनी अनूठी सुगंध के कारण बहुत लोकप्रिय फूल है। चमेली मुख्य रूप से दुनिया के गर्म या समशीतोष्ण क्षेत्रों में उगती है। चमेली के फूल ज्यादातर प्रजातियों में सफेद होते हैं, कुछ प्रजातियां पीले रंग की होती हैं। माना जाता है कि चमेली के फूल की उत्पत्ति पश्चिमी चीन में हिमालय में हुई थी।

Hibiscus गुड़हल

फूल सबसे प्यारी चीज है जो प्रकृति ने हमें दी है, और वे अलग-अलग रंग और प्रकार में उपलब्ध हैं। ऐसा ही एक खूबसूरत फूल है हिबिस्कुस जिसे हिंदी में गुड़हल कहा जाता है। गुड़हल की खेती सदियों से की जाती रही है। सबसे अधिक उगाई जाने वाली प्रजाति गुड़हल रोजा-सिनेंसिस है, जिसका अर्थ है चाइना रोज। गुड़हल दुनिया भर के कई गर्म-समशीतोष्ण क्षेत्रों में उगाया जाता है। यह फूल आमतौर पर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में पाया जाता है और ये पूरे साल भर उगते हैं।

Bougainvillea बूगनबेल

आम तौर पर सामने के दरवाजों के आसपास पाया जाता है; इन फूलों को बंगाली में पेपर-फ्लॉवर के रूप में जाना जाता है क्योंकि इन फूलों की बनावट कागज के समान होती है। ये पूरे साल उगते हैं और झाड़ियों के समान दिखाई देते हैं।

Daisy गुलबहार

गुलबहार शायद ग्रह पर सबसे हंसमुख पौधा है। आप उन्हें अंटार्कटिका को छोड़कर किसी भी महाद्वीप पर पा सकते हैं। माली इनकी खेती आलीशान फूलों की क्यारियों में करते हैं। गुलबहार एक बड़े, तारे के आकार का सिर वाला फूल वाला पौधा है

Dahlia डहेलिया

किसी के बगीचे में एक सुंदर जोड़। डहलिया बहुत खूबसूरत और खूबसूरत हैं। वे भारत में महान ग्रीष्मकालीन फूल के रूप में भी जाने जाते हैं। अक्सर फूलों की प्रतियोगिताएं होती हैं जहां इस फूल का प्रदर्शन किया जाता है, इसलिए माली इस फूल को उगाने के लिए अतिरिक्त देखभाल करते हैं।

Read More:

Conclusion:

Thank you for visiting Yourhindi.net hope you like our collections of Flowers Names in Hindi.  I will suggest you kindly check out the Fruit Names In Hindi and English post and Have a nice day..!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button